Saturday, April 7, 2018

VIVO IPL 2018 - Astrological View

         IPL के शुरू होते ही जैसे रोज शाम को  कोई मेला लगता हो मोहल्ले की पान-दुकान पर.खेल की अंतिम गेंद तक चलने वाला रोमांच लोगों को खींच लाता है टेलीविजन के आगे.भारत और अन्य  देशों की टीमों के मध्य मैच तो बहुत देखे पर भारत के अन्दर ही बनी टीमें जिसमें विश्व स्तर के सभी खिलाडी एक दुसरे के विरुद्ध या साथ खेलते हुए देखना एक अलग ही रोमांच उत्पन्न करता है.
       
      किसी भी खेल में यदि जीत और हार का ज्योतिषीय दृष्टिकोण से विश्लेषण करें तो कुछ एक ऐसे तरीके हैं जिससे ज्योतिष का अभ्यास करने वाले लोग ये जानने का प्रयत्न करते पाए जाते हैं कि आज कौन सी टीम की विजय होगी.आइये इन तरीकों के बारे में और इनमें उपस्थित त्रुटियों के बारे में भी जान लेते हैं जिसके कारण इन तरीकों से प्राप्त निष्कर्ष सदैव सही नहीं पाए जाते.
     
        प्रथम प्रकार में ज्योतिष के अभ्यासक उस स्थान विशेष की उस समय की कुंडली बनातेहैं जिस समय मैच शुरू होता है और इस कुंडली से निष्कर्ष बताते हैं, अब इस विधि में समस्या यह है,कि कुंडली में प्रथम भाव से एक टीम व दूसरी टीम को सप्तम भाव से देखा जाता है. अब यहाँ प्रश्न यह उठता है की किस टीम को लग्न माना जाए और किस को सप्तम. अपने - अपने तर्क हैं कि बल्लेबाजी करने वाली टीम को लग्न मानना चाहिए और गेंदबाजी करने वाली टीम को सप्तम. जब इस आधार पर किये गए फलादेश ठीक होते हैं तब तो ठीक लेकिन जब फलादेश बिलकुल विपरीत जा बैठता है, तो एक विचार उत्पन्न होता है,"कहीं उल्टा तो नहीं है"

     द्वितीय प्रकार में ज्योतिष अभ्यासक टीम के नाम से बनने  वाली राशि का मैच वाले  दिन के गोचर के चंद्रमा और मैच के समय चलने वाले लग्न के आधार पर तालमेल बिठाकर ये जानने का प्रयत्न करते हैं कि कौन जीतेगा. ये तरीका तो तार्किक रूप से ठीक प्रतीत होता है लेकिन मैच इतने करीबी होते हैं,कि जब किसी को भी अंतिम गेंद तक पता नहीं चलता की कौन जीतने वाला है तो ज्योतिष अभ्यासक के लिए इस सूक्ष्म बिंदु को कुंडली में पकड़ पाना कई बार बहुत मुश्किल हो जाता है और फलादेश भी विपरीत जा बैठता है.

     तृतीय प्रकार में कृष्णमूर्ति पद्धति (KP) की Horary Astrology (प्रश्न ज्योतिष) शाखा में अभ्यास करने वाले अभ्यासक आते हैं जो प्रश्न पूछे जाने के समय को आधार मानकर उसकी कुंडली बनाते हैं और उस आधार पर ये बताने का प्रयत्न करते है की कौन जीतेगा. किसकी जीत होगी यह बताने के लिए ज्योतिष के कुछ सिद्धांतों का पालन किया जाता है, जो तार्किक रूप से सही हैं.यह प्रक्रिया सबसे श्रेष्ठ मानी जाती है,लेकिन इसमें जो बात सबसे महत्वपूर्ण मानी गयी है वो यह है कि:-
      प्रश्न वास्तविक होना चाहिए जैसे यदि आपसे किसी ने प्रश्न किया कि आज कौन सी टीम जीतेगी और आपको पता नहीं है आज किसका मैच है ओ आपके लिए प्रश्न स्पष्ट ही नहीं हुआ है.यहाँ यदि पूछने वाला किसी टीम का नाम लेकर पूछता है कि आज फलां टीम मैच जीतेगी क्या तो आप उस टीम को लग्न और दूसरी टीम को सप्तम मानकर अपनी गणना कर सकते हैं.
     यदि आप स्वयं ये जानना चाहते हैं कि आज कौन सी  टीम जीतेगी और आपके सामने यही समस्या है कि किस टीम को लग्न माना जाए. इसके दो सामान्य तरीके हो सकते हैं पहला तो यह की मैच की लिस्ट में जिस टीम का नाम पहले हो उसे लग्न मान लिया जाए और दूसरा यह की आप दोनों टीमों के नाम की पर्चियां बना लें और फिर उसमें से एक पर्ची उठाये,उस पर्ची पर जिस टीम का नाम हो उसे लग्न मानकर गणना की जा सकती है.
    वास्तविक जिज्ञासा होने पर ही प्रश्न का सही उत्तर प्राप्त होता है,यदि कोई रोज रोज ऐसे ही आजमाने के लिए या सट्टा लगाने के लिए किसी भी पद्धति का प्रयोग करता है,तो ज्योतिष व ज्योतिषी दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है.अगले लेख में तीनों पद्धतियों को उदाहरण से समझाने का प्रयत्न करूंगा.

VIVO INDIAN PREMIER LEAGUE 2018 में खेलने वाली टीमें उनके कप्तानों,खिलाड़ियों व मालिकों को शुभकामनाएं.

CHENNAI SUPER KINGS   -  MAHENDRA SINGH DHONI
DELHI DAREDEVILS          - GAUTAM GAMBHIR
KINGS XI PUNJAB               - RAVICHANDRAN ASHWIN
KLKATA KNIGHT RIDERS - DINESH KARTIK
MUMBAI INDIANS              - ROHIT SHARMA
RAJASTHAN ROYALS         - AJINKYA RAHANE
ROYAL CHALLENGERS     - VIRAT KOHLI
BANGLORE
SUNRISERS HYDERABAD - KANE WILLIAMSON

1 comment: